Skip to Content

Languages

मा. निवेदिता दीदी का पटना प्रवास

विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी शाखा पटना द्वारा मा. निवेदिता दीदी के प्रवास के समय तीन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

प्रथम कार्यक्रम - स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में परिवार मिलन कार्यक्रम का आयोजन बिहार राज्य पंचायत भवन में शाम ४ बजे से ८ बजे तक किया गया कार्यक्रम में परिवार के लिए खेल व मंथन आदर्श परिवार की क्या-क्या विशेषताएं है इस विषय पर चर्चा हुई परिवार मिलन मा.निवेदिता रघुनाथ भिड़े (राष्ट्रीय उपाद्ध्यक्षा ) ने अमृत परिवार की संकल्पना को समझाते हुए संयुक्त परिवार की उपयोगिता को समझाया, कार्यक्रम का सञ्चालन नगर प्रमुख ज्ञानेश्वर शर्मा जी ने किया। कार्यक्रम में कुल २५ परिवार और कुल उपस्थिति ११० रही।

द्वितीय कार्यक्रम - १६ अगस्त प्रातः १०:३० बजे से १२:३० तक IIBM पटना सभागार में युवा विमर्श का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप पटना विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो.रणजीत कुमार वर्मा जी उपस्थित रहे उन्होंने युवाओं को स्वामीजी के विचारों को अपनाने और उनसे प्रेरणा लेकर कार्य करने के लिए आह्वान किया।

कार्यक्रम में मुख्या वक्ता के रूप में केंद्र की राष्ट्रीय उपाद्ध्यक्षा सुश्री निवेदिता रघुनाथ भिड़े उपस्थित रही उन्होंने युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि आज के परिपेक्ष्य में युवाओं चारित्रिक महत्ता के बारे में बताया और आगे बताया कि विज्ञान अध्यात्म और सेवा तीन परस्पर एक दुसरे से जुड़े हुए एक दुसरे से संबंधित है कार्यक्रम में आभार व्यक्त जनार्दन प्रसाद कुमार नगर पर्व प्रमुख जी ने किया कार्यक्रम में कुल उपस्थिति ८५ रही कार्यक्रम का संचालन श्री सुधान्सु कुमार नगर स्वाध्याय एवं युवा प्रमुख ने किया।

इस कड़ी में १६ अगस्त शाम में ४:३० बजे से प्रबुद्ध वर्ग के लिए विमर्श कार्यक्रम ''सेवा की संकल्पना'' विषय पर आयोजित किया गया ,इस विमर्श कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में न्यायमूर्ति श्रीमति मृदुला मिश्रा (अध्यक्ष बिहार भूमि अधिग्रहण) उपस्थित रही। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ की गई। मुख्य अतिथि ने सेवा के विस्तृत स्वरुप पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा की हम जहाँ भी जिस रूप में कार्यरत है समाज की सेवा कर सकते हैं यह हमें निःस्वार्थ भाव से करनी चाहिए।

इस अवसर पर केंद्र की राष्ट्रीय उपाध्यक्षा सुश्री निवेदिता रघुनाथ भिड़े सेवा को आध्यात्म प्रेरणा से करने का आह्वान किया। उन्होंने विवेकानंद के नर सेवा द्वारा नारायण सेवा के परिकल्पना पर प्रकाश डाला एवं निष्काम भाव से समाज उत्थान में अपने को समर्पित करने का आह्वान किया। कार्यक्रम का सञ्चालन पटना शाखा के नगर प्रमुख श्री ज्ञानेश्वर शर्मा जी ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रान्त साहित्य प्रमुख श्री शिव कुमार जी ने किया। इस कार्यक्रम में १५० से अधिक नगर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।