Skip to Content

Languages

जन्माष्टमी के पावन उपलक्ष्य में हुआ दही - हाँडी कार्यक्रम, नागपुर

विवेकनन्द केन्द्र कन्याकुमारी, शाखा - नागपुर द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में दही हाँडी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

दिनांक 24.08.2014, रविवार को शहर के रवीन्द्र नगर के हनुमान मंदिर में सायं 04.00 बजे यह कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ। इस कार्यक्रम में रवीन्द्र नगर संस्कार वर्ग की बहनों व भाइयों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों के अभिभावक  उपस्थित थे।

इस दौरान संस्कार वर्ग के बच्चों ने श्रीकृष्ण पर आधारित भजनों व नृत्य की  मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित एडवोकेट श्रीमती शिल्पा पथे जी ने बच्चों को जन्माष्टमी पर्व  महत्व बताया। उन्होंने श्रीकृष्ण की विशेषतायें बताते हुए की  "वे एक कुशल संगठक थे,श्री कृष्ण ने धर्म जीत व राष्ट्र के उत्थान हेतु लोगों को संगठित किया। श्रीकृष्ण सभी को सामान महत्व देते थे और सबके साथ एकरस हो जाते थे।"

प्रस्तुतियों के पश्चात उपस्थित सभी बच्चों ने हाँडी फोङने के प्रयास में आनन्द प्राप्त किया। इस दौरान मंदिर परिसर " जय जय भारत मैया की, जय जय कृष्ण कन्हैया की " के जयघोष से गूँज उठा। सभी बच्चों ने संगठित प्रयासों से हाँडी को फोड़ने में सफलता प्राप्त की। इसके पश्चात सभी कार्यकर्ताओ व बच्चों  ने प्रसाद के रूप में गोपाल काला ग्रहण किया।

कार्यक्रम  संचालन संस्कार वर्ग की कार्यकर्ता कु. शारदा ने किया। कार्यक्रम का समापन शान्तिपाठ से हुआ।